हिंदी सिनेमा में अपने बेहतरीन अभिनय से सबका दिल जीते वाले किरण कुमार को नहीं मिल रहा काम, मजबूरी में करना पड़ रहा ये काम

अगर आप भी बॉलीवुड फिल्मों के शौकीन हैं तो आपने पिछले दशक के दमदार विलेन Kiran Kumar (किरण कुमार) का नाम तो जरूर ही सुना होगा। किरण कुमार ने सैकड़ों से ज्यादा फिल्मों में अभिनय करके खूब नाम कमाया है। वैसे ये भी पहले बॉलीवुड में अभिनेता बनना चाहते थे। लेकिन इन्हे अपने कैरेक्टर के अनुसार हमेशा ही नेगेटिव रोल ऑफर किए गए थे। इसके बाद भी इन्होंने कभी हार नही मानी और एक के बाद एक बेहतरीन नेगेटिव रोल किए और खूब नाम कमाया।

फिल्मों में बतौर नायक शुरुआत करने वाले वरिष्ठ अभिनेता किरण कुमार ने अपने करियर में पहली फ़िल्म ख़्वाजा अहमद अब्बास की ‘दो बूँद पानी’ की थी. आपमें से बहुत लोग नहीं जानते होंगे कि इन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले गुजराती फिल्मों में भी काम किया हुआ है। इनके पिता जीवन भी गुजराती फिल्मों के जाने माने अभिनेता रह चुके हैं। किरण एक कुलीन कश्मीरी पंडित परिवार से आती हैं ; उनके परदादा एक रईस थे जिन्होंने गिलगित एजेंसी को वज़ीर-ए-वज़रत के रूप में शासित किया।

इनकी पत्नी सुषमा वर्मा भी गुजराती फिल्मों की जानी मानी एक्ट्रेस रह चुकी है एक फिल्म की शूटिंग के दौरान ही इन दोनो के बीच नजदीकियां बड़ी थी और इन दोनो ने आपस में शादी रचा ली थी।

इनके दो बच्चे भी हैं जहां एक बेटा और बेटी है। इनके बेटे का नाम विकाश कुमार और वह डेविड धवन के साथ असिटेंट डायरेक्टर तौर पर काम करते हैं। उनकी बेटी श्रृष्टि भी जानी मानी मास मीडिया ग्रेजुएट रह चुकी है और अपनी इंडस्ट्री में खूब नाम कमा रही हैं।

किरण कुमार जन्म से एक कश्मीरी थे लेकिन इनका गिलगिट के राजा से भी काफी गनिष्ठ संबंध था। इन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने से पहले कई टीवी सीरियल में भी काम किया था लेकिन उन्हें अपने तेजाब फिल्म के किरदार लोहिया पठान से खूब नाम कमाया था।

इसके बाद इन्हें बिल्कुल भी लोकप्रियता की जरूरत नही पड़ी और इन्होंने एक के बाद फिल्मों में नेगेटिव रोल निभाकर खूब नाम कमाया था। आज भी लोग इन्हे अपनी अदाकारी की वजह से खूब पसंद करते है, नेगेटिव रोल निभाने के अलावा इन्होंने कई फिल्मों में सपोर्टिव रोल प्ले किया था। इन दिनों वह कई सारे अवार्ड शो में दिखाई देते हैं और अपने फैंस के लिए कुछ न कुछ एक्सपीरियंस शेयर करते ही रहते हैं।

Sumit Sharma
Sumit Sharma
Articles: 244

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *