230 किलो वजन वाले अदनान सामी को पिता के सामने डॉक्टर ने कहा-“6 महीने में चल बसोगे”

230 किलो वजन वाले अदनान सामी को पिता के सामने डॉक्टर ने कहा-“6 महीने में चल बसोगे”

अदनान सामी ने हिंदी फिल्म जगत को कई यादगार गाने दिए हैं। उनकी आवाज़ में एक अलग ही जादू है जो लोगों को दीवाना बनाती है। थोड़ी सी तो लिफ्ट करादे गाने में गोविंदा के साथ उन म्यूजिक वीडियो के सिंगर गोलू-मोलू अदनान को भला कौन भूल सकता है। ‘कभी तो नज़र मिलाओ’ गाने को सुनने बैठो तो मूड अपने आप रोमांटिक हो जाता है। अक्षय का डांस और अदनान सामी के बोल हो तो फिर बात ही क्या थी। अजनबी फ़िल्म का गीत ‘तू सिर्फ मेरा मेहबूब’ और ‘ऐतराज’ फ़िल्म का गाना ‘गीला गीला’ तो आज भी कानो को सुकून देता है।

चार कदम चलने के लिए भी सोचना पड़ता था

अदनान सामी अपने गानों के चलते इतने मशहूर हो चुके थे कि उन्हें अपने स्वास्थ्य का खयाल नही रहा। वे विदेशों में खूब शो करते। इतनी व्यस्तता के बीच उनको ख्याल भी नही रहा कि उनकी वजन 230 किलो के आस पास हो गई है। वे अगर कुर्सी पर बैठ जाते तो उन्हें उठाने के लिए 2 लोगों की ज़रूरत पड़ती थी। उन्हें चार कदम चलने के लिए भी मशक्कत करनी पड़ती थी। वह इतने मोटे हो चुके थे कि मोटापे के कारण उन्हें और भी कई बीमारियों ने जकड़ लिया था।

पिता के आग्रह पर करवाया खुद का चेकअप

ये बात है 2005-06 कि जब अदनान विदेश में शो करने पहुंचे थे। जिस शहर में अदनान शो कर रहे थे, वहीं उनके पिता अपने केंसर की जांच कराने जाते थे। दोनों बाप-बेटे अस्पताल पहुंचे। पिता ने अपने बेटे से कहा कि लगे हाथ वो भी चेकअप करा लें। अदनान ने अपना चेकअप कराया। जो रिपोर्ट सामने आया उसे देखकर डॉक्टर चौंक गए।

डॉक्टर ने कहा 6 महीने में चल बसोगे

डॉक्टर ने सीधे अदनान से कहा, “अगर आप इस तरह की लाइफस्टाइल जीते रहे तो हम आपको 6 महीने से ज्यादा का वक़्त नही दे पाएंगे।” डॉक्टर ने बताया कि सिर्फ मोटापा ही समस्या नही है बल्कि उनके शरीर मे ढेरों बीमारियां घर कर गई हैं। अदनान को यह बात बहुत बुरी लगी कि उनके पिता के सामने डॉक्टर्स को ऐसी बातें नही करनी चाहिए थी। अदनान ने बात को टालने की कोशिश की। वे कहते रहे कि डॉक्टर्स तो कुछ भी बोलते हैं लेकिन उनके पिता ने उन्हें वास्तविकता से परिचय करवाया और अपने जीवन मे सुधार लाने को कहा।

 

16 महीने में घटाए 167 किलो वजन

अदनान सामी ने खुद के शरीर को स्वास्थ्य बनाने का मन बना लिया था। उन्होंने मात्र 16 महीनों में 167 किलो वजज कम किया। वजन कम होने के साथ उन्हें कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिला और वे पहले से बेहतर फील करने लगे। अदनान सामी के करीबी लोग कहने लगें कि आप गोलू-मोलू थे तभी क्यूट लगा करते थे। अदनान आज भी कठोर डाइट फॉलो करते हैं और शरीर के वजन पर काबू रखें हुए हैं। अदनान बताते हैं कि अगर वे सहीं समय पर अपना वजन कम नही करते तो डॉक्टर की बात सहीं साबित हो जाती।

Also Read

जानिए क्या है इंडिया के आयरनमैन मिलिंद सोमन की डाइट….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *